top of page
Search

बाल विवाह एक महामारी


कोरोना महामारी से बाल विवाह की दर में वृद्धि हुई है, कर्नाटक हाईकोर्ट की पुष्टि के मुताबिक स्कूल ना जाने की वजह से बाल विवाह और बाल श्रम जैसे मामलों में वृद्धि देखने को मिली है महिला एक बाल विकास मंत्रालय ने मार्च से जून के बीच बाल विवाह के लगभग 5584 मामले रिपोर्ट किए आंकड़ों के मुताबिक हर 3 सेकेंड में एक लड़की का बाल विवाह होता है।


बाल विवाह से बच्चों का बचपन और उनके सपने दोनों ही छिन जाते हैं, वैवाहिक जिम्मेदारियों से बचपन खत्म होने का खतरा रहता है।

भारत में 27% लड़कियों की शादी उनके 18 वे जन्मदिन से पहले हो जाती हैं, 15 साल से कम उम्र में होने वाले विवाहों की दर 7% और 18 साल से कम उम्र में होने वाले विवाह की दर 27% है।

बाल विवाह की समस्या का स्तर पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में अधिक है, बाल विवाह के मामले शहरी क्षेत्र की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्र में अधिक है।


चाइल्ड ब्राइड की सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश में है। (राजस्थान - बिहार 47 से 51 फ़ीसदी)

भारत की समृद्धि के साथ चाइल्ड ब्राइड के मामलों में कमी दिखाई दी है, बाल विवाह से उत्पन्न होने वाली चुनौतियां स्वयं के विकास के अधिकार से वंचित होना, महिला असमानता को बढ़ावा देना शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा जैसी मूलभूत अधिकारों का उल्लंघन जनसंख्या में वृद्धि, बाल विवाह से शिशु मृत्यु दर में वृद्धि

(कारण:जो बाल विवाह जैसी कुरीति के लिए जिम्मेदार है पितृसत्तात्मक भारतीय समाज में लड़कियां एक बोझ और जिम्मेदारी मानी जाती है।)

दहेज जैसी कुप्रथा से बाल विवाह को बढ़ावा

महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध से असुरक्षा का डर और बाल विवाह को बढ़ावा, भारत में संतान के रूप में पुत्र की इच्छा से अधिक संख्या में पुत्रियां इस स्थिति में गरीब परिवार में बाल विवाह एक अंतिम विकल्प रह जाता है


समस्या के समाधान के लिए आगे की राह:

इस बात को स्वीकार्यता दिलाने की जरूरत है, कि बाल विवाह एक समस्या है सरकार के स्तर पर उच्च शिक्षा में लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए कुछ प्रावधानों की जरूरत पंचायत के स्तर पर कोई बॉक्स लगाया जा सकता है जिससे बाल विवाह की जानकारी देना आसान हो सके

महिला शिक्षा के साथ-साथ रोजगापरक शिक्षा के लिए प्रयास की जरूरत है। महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति कम उम्र से ही जागरूक करने की आवश्यकता है अशिक्षा और गरीबी प्रमुख तौर पर जिम्मेदार हैं, इनसे निपटारा ही बाल विवाह की महामारी से मुक्ति दिला सकता है।


_Khusboo


34 views0 comments
Post: Blog2_Post
bottom of page